प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 मार्च को वीसी के माध्यम से करेंगे जबलपुर एयरपोर्ट की नवनिर्मित टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण

  

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 मार्च को वीसी के माध्यम से करेंगे जबलपुर एयरपोर्ट की नवनिर्मित टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण

लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह ने दी जानकारी

जबलपुर :

 जबलपुर में लगभग 450 करोड़ की लागत से निर्मित जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण कार्यों का लोकार्पण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी रविवार 10 मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव वीसी के माध्यम से जुड़ेंगे। यह जानकारी प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह ने दी है।जबलपुर डुमना एयरपोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री श्री राकेश सिंह के साथ सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

मंत्री श्री राकेश सिंह ने बताया किसी भी शहर के सर्वांगीण विकास के लिए कनेक्टीविटी अत्यंत आवश्यक है, जिसमें सड़क, रेल और एयर कनेक्टीविटी शामिल है और कनेक्टीविटी में भी हवाई सेवा का महत्वपूर्ण स्थान होता है। मेरे सांसद बनने की शुरुआत में मैने देखा कि जबलपुर वर्षो से एयर कनेक्टीविटी की राह देख रहा है तब मैने उस दिशा में प्रयास प्रारंभ किए और जबलपुर में एयर डेक्कन की नियमित उड़ान प्रारंभ कराई, उसके बाद स्पाइस जेट, किंगफिशर, एलायंस एयर, इंडिगो और जूम से भी बात करके उड़ान प्रारंभ कराई और उसका परिणाम हुआ कि जबलपुर सीधे तौर पर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, बैंगलोर, बिलासपुर जैसे प्रमुख शहरों से हवाई सेवा के माध्यम से जुड़ गया।

उन्होंने बताया उड़ान प्रारंभ होने के बाद उसकी संख्या में उतार चढाव आते रहे लेकिन उसके साथ जरूरी था, कि जबलपुर का एयरपोर्ट अत्याधुनिक और सर्व सुविधायुक्त बने और मैने सांसद रहते हुए नई टर्मिनल बिल्डिंग के साथ अत्याधुनिक सुविधा युक्त एयरपोर्ट बनाने के लिए प्रयास प्रारंभ किए और मुझे खुशी है कि केंद्र में हमारी सरकार ने इसके लिए लगभग 450 करोड़ की राशि स्वीकृत की और जबलपुर के एयरपोर्ट में नई टर्मिनल बिल्डिंग के साथ अन्य सुविधाओं से युक्त निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ और मुझे प्रसन्नता है कि आगामी 10 मार्च को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से  नई टर्मिनल बिल्डिंग, नए रनवे के साथ देश के अन्य नव निर्मित एयरपोर्टस का भी लोकार्पण किया जाएगा।

श्री सिंह ने बताया नए एयरपोर्ट में नई टर्मिनल बिल्डिंग में आधुनिक चेक इन काउंटर्स, 2 बेगेज बेल्ट, एलीवेटर्स, एस्केलेटर, आधुनिक पेसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, फायर फाइटिंग, फायर अलार्मस सिग्नल्स, डिस्प्ले बोर्ड, सीसीटीवी कैमरा, बैगेज स्केनर, चाइल्ड केयर रूम, व्हीआईपी रूम, स्नैक्स बार, एटीएम, चिकित्सा सुविधा के साथ ही पब्लिक एमेनिटीज की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी साथ ही 300 कारों की पार्किंग एवं व्ही.आईपी. व बस पार्किंग की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने बताया नई टर्मिनल बिल्डिंग के अलावा एटीसी टॉवर, टैक्निकल ब्लॉक एवं फायर स्टेशन कार्य भी किया गया है। साथ ही रनवे एवं एप्रन का निर्माण के लिये वर्तमान 1988 मी. के रनवे मरम्मत के साथ ही एक्सटेंशन करते हुए 2750 मी. का रनवे बनाया गया है। जिससे ए320/321 जैसे बड़े एयरक्रॉफ्ट भी आसानी से अब लैंड हो सकेंगे। इसी के साथ नाइट लैंडिंग में अब किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। श्री सिंह ने जबलपुर को मिली इस सौगात के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं केंद्र सरकार के प्रति जबलपुर की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »